earphone खरीदते वक्त इन बातोँ का ध्यान दे |

earphone खरीदते वक्त इन बातोँ का ध्यान दे |
earphone खरीदते वक्त इन बातोँ का ध्यान दे |




दोस्तों आज की इस post में हम आपको बतायेंगे की earphone लेने से पहले आपको किन किन बातों का ध्यान देना चाहिए "earphone खरीदते वक्त इन बातोँ का ध्यान दे |"

जब आप नया earphone खरीदने की सोचते है तो ये जरुर चाहते होंगे की आप ऐसा earphone न ले ले जो 2-3 महीने या फिर कुछ time तक ठीक चले और फिर खराब न हो जाए. आप लोग ये तो जानते ही है की आजकल हर किसी के लिए earphone कितने जरुरी हो गये है जब आप कोई भी सफ़र करते है तो आप नही चाहते है की किसी दुसरे की आवाज़ या फिर खी भी बाहर की आवाज़ आपको न सुनाई दे तो इसके लिए जरुरी है की आप किस प्रकार का earphone लेते है इसीलिए आज की post में हम आपको यही बतायेंगे की earphone खरीदते वक्त इन बातोँ का ध्यान देना चाहिए.


Table of Contents

1. Earphone or Headphone में से क्या ख़रीदे?
2. Sound Quality पर ध्यान दें|
3. Frequency Range
4. Price & Quality का भी ध्यान दें|

1) Earphone or Headphone में से क्या ख़रीदे?

जब भी आप ईरफ़ोन या हैडफ़ोन कुछ भी खरीदने की सोचते होंगे तो ये जरुर सोचते होंगे की इनमे से क्या बेहतर होगा आपके लिए इसमें आप बड़े Confuse होते होंगे. आपको इसके लिए Confuse होने की कोई जरुरत नही है आपको अपनी सुविधा के अनुसार ये सोचना चाहिए की आपको earphone लेने चाहिए या फिर headphone. 

आप लोग ये तो जानते है की earphone size में छोटे होते है जबकि headphone size में बड़े होते है तो अगर आप बहुत ज्यादा सफ़र करते है तो आपको earphone खरीदने चाहिए क्योकि earphone कैर्री करने में easy होते है और आप हैडफ़ोन का use gym और जॉगिंग करते time use कर सकते है जबकि earphones का use आप Gym या जॉगिंग में नही कर सकते क्योकि इनके बार बार गिर जाने का डर होता है.


2) Sound Quality पर ध्यान दें |

जब भी आप earphone या headphone खरीदने की सोचते ही तो इस बात का जरुर ध्यान दे की उसकी sound quality अच्छी होनी चाहिए. आप earphone या headphone लेने से पहले ये देखे कुछ उसकी आवाज फटती तो नही है क्योकि किसी किसी ईरफ़ोन या हैडफ़ोन में आवाज़ ज्यादा करने पर उसकी volume फटने लग जाती है तो आपको इस बात का ध्यान जरुर देना है.


3) Frequency Range-

एक आम इन्सान 20 MHz से 20000 MHz तक Volume को सुन सकता है. ऐसे में जब भी आप headphone या earphone लेते है तो इस बात को आपको जरुर ध्यान रखना चाहिए की आपका headphone और earphone इस रेंज में आता है या नही.


4) Price और quality का भी रखे ध्यान|

आप कुछ भी खरीदने से पहले अपना बजट जरुर ready रखते होंगे की आप इतने बजट तक ही ये चीज़ ले सकते है तो आपको अपने बजट का ध्यान रखना होगा कभी कभी आप लोग अपना बजट बहुत कम कर देते है ऐसे में आप जो आपको earphone तो मिल जायेंगे लेकिन आपके वो earphone बहुत ही जल्दी ख़राब हो जायेंगे तो आपको अपने बजट के साथ साथ उसकी quality पर भी ध्यान देना है.

ज्यादातर earphone 1500 से 2000 तक के अच्छे हैडफ़ोन आ जाते है.



यदि आप सफ़र ज्यादा करते है और आप ईरफ़ोन लेने की सोच रहे है तो इस बात का ध्यान दे की आपका ईरफ़ोन कली रेंज अच्छी हो जिससे की आपको सफ़र में कोई दिक्कत न हो. जब भी आप earphone ya headphone ले तो इस बात का भी ध्यान दे की आपका earphone ya headphone ज्यादा सस्ता न हो क्योकि अगर सस्ता होगा तो वो जल्दी खराब हो जायेगा आप थोड़े पैसे और डालकर अच्छा earphone ya headphone खरीद सकते है.


Related post-

No comments :

No comments :

Post a Comment

You Can Write Your Problem Here