Hostinger se Hosting Kaise Kharide?

hosting se hosting kaise kharide
Hostinger se Hosting Kaise Kharide?





Friends आज की इस Post में हम आपको बतायेंगे की आप Hostinger से कैसे सबसे सस्ती hosting खरीद सकते है "Hostinger se Hosting Kaise Kharide?"

जैसा की आप लोग जानते ही है की किसी भी Website को चालू रखने के लिए Domain & Hosting होना जरुरी है तो आज हम आपको बतायेंगे की कैसे आप Hosting को खरीद सकते है. आप ये तो जानते ही होंगे की किसी भी Website के लिए Hosting सबसे ज्यादा मायने रखती है. क्योंकि किसी भी Website की speed क्या है उसकी स्थिति क्या है ये सब होस्टिंग पर निर्भर करती है. इसीलिए जब भी आप कोई Site बनाने की सोचते है तो उसके लिए आपको एक अच्छी Web hosting की जरुरत होती है.

अगर आप अपनी या किसी और की Website/Blog Host करना चाहते है और एक अच्छी/किफायते दार और जरूरतों के अनुसार Hosting खरीदना चाहते है तो ये Post आप सभी के लिए Important है.

इस Post में हम सिखायेंगे की अपनी जरुरतो के हिसाब से अपनी Website/Blog के लिए सस्ती Hosting कैसे खरीदे तो आप इस Post को last तक देखते रहिये जिसमे हम सीखेंगे की सबसे सस्ती Hosting कैसे खरीदे.

Web Hosting क्या है?

आप लोग ये तो जानते है की जब आपको किसी भी file को अपने Computer या phone कही पर भी save करनी होती है तो इसके लिए आपको Storage/ Space की जरुरत होती है ठीक इसी तरह से जब हम कोई files, information को internet पर save करके रखते है तो इसके लिए हमे server की जरुरत होती है जहा हम अपनी files को save करके रख सके.

जैसे मान लीजिये जब आप कोई भी, या कुछ भी Google में search करते है तो पहले Google उस server में जाता है जहा वो सारी information save करके रखी होती है. फिर google उन सारी website को आपको Show कर देता है जहा सारी information रखी होती है और फिर आप अपने according किसी भी site से information को पड़ सकते है.

Server हमेशा 24*7 hour internet से connect होता है इसी को हम एक तरीके से होस्टिंग कह सकते है.

Hosting ख़रीदने की जरुरत क्या है?

अगर आप अपनी Files & Folders को 24*7 access रखना चाहते है  कही से भी और कभी भी इसके लिए हमे hosting खरीदने की जरुरत है.

हमे Hosting के पैसे क्यों देने होते है?

जैसे की आप लोग जानते है की जब भी हम कोई Website create करते है तो इसके लिए हमे होस्टिंग की जरुरत होती है और होस्टिंग  से मतलब server पर space होता है तो जब हमे Server space देता है तो उस space में जो files, information या media जो भी है उन को हम तक पहुचने के लिए internet, बिजली की 24*7 time जरूरत होती है और इन्ही जरुरत के लिए Server को internet और बिजली के लिए पैसे देने पड़ते है इसी लिए हमे होस्टिंग की जरुरत होती है.

Web hosting आपके लिए Important है अगर आप-

1) IT, CSE के Students है और किसी Online Project पर काम कर रहे है या करना चाहते है.
2) Blogger है.
3) IT Startup Company है.
4) Freelancer है.
5) Small Business Having Own Website & Paying Very much for it.

Note- Hostinger से आप बहुत ही easily hosting खरीद सकते है इसके लिए आपको कोई भी परेशानी नही होगी. hostinger पर कोई भी आकर बड़ी से बड़ी website को होस्ट कर सकता है. और इसमें आपको जरुरी नही है की आपको Domain भी यही से खरीदना पड़े आप चाहे तो किसी और domain और hosting provider कंपनी से डोमेन ख़रीद सकते है.

Hostinger se hosting kaise kharide Step by Step-

वैसे तो बहुत सारी होस्टिंग कंपनी है जो आपकी website को होस्ट कर सकते है लेकिन आज हम आपको hostinger से hosting कैसे ख़रीदे ये बतायेंगे.

Step 1.) सबसे पहले आपको डोमेन प्रोवाइडर कंपनी यानि की होस्तिन्गेर की ऑफिसियल वेबसाइट में जाना होगा जो की आप यहाँ पर क्लिक कर के जा सकते हैं hostinger.com

Step 2.) जैसे ही आप होस्तिन्गेर की ऑफिसियल website में पहुच जाते है तो आपको बहुत से प्लान दिखेंगे उनमे से आप जिन भी प्लान को खरीदना चाहते है उसे select कर ले. जैसे ही आप नीचे दी गयी photo में देख सकते है.

जैसे ही आप अपना डोमेन और उसका एक्सटेंशन अपने हिसाब से देख लेते हैं और वह Available होता है तो फिर आपको नीचे की और में Add To Cart का ऑप्शन मिलेगा आपने उस पर क्लिक कर लेना है. 
sabse sasta hosting,

Step 3.) अब आप जितने भी Month के लिए होस्टिंग लेना चाहते है वो select कर ले उसके बाद आपको नीचे की और आना है अब आपको लिखा हुआ दिख जायेगा Congratulation इसका मतलब है  आपको free डोमेन मिल रहा है. अब आप dropdown में click करके जो भी डोमेन लेना चाहते है वो select कर सकते है. इसके बाद आपको search button में click करना है.
how to buy domain and hosting at very low prices

Step.4) अगर आप थोडा डिस्काउंट लेना चाहते है तो आप कूपन कोड का use कर सकते है. इसके लिए आपको Click here में click करना होगा. 

कूपन कोड- HOWTOHINDI

web hosting kaise kharide

Step 5.)जैसे ही आप लोग कूपन कोड लिख लेंगे उसके बाद आप Plus के icon पर click करना है. उसके बाद आपको Checkout now में click करना है.
domain and hosting kaise kharide

Step 6: जैसे ही आप लोग Checkout में click करेंगे तो आपको Login/Signup करने को कहा जायेगा अगर आपका इसमें account है तो आप Login में click करे otherwise आप Signup में click करके अपने google account से login हो जाए.
before buying hosting

Step 7: इसके बाद आप लोग Payment page पर  आ जायेंगे जिसके लिए आपको भूतब से option दिए जायेंगे उनमे से आप किसी के भी through payment कर सकते है.
domain and hosting buy

Step 8.) इसके बाद आपको अपनी detail fill करने को कहा जायेगा आपको सारी detail fill करके Continue with payment में click करना है.
hosting for wordpress website

Step 9.) इसके बाद आपको अपने pin डालने के बाद Verify & Pay में click करना है. 
hosting for news website

Step 10.) जैसे ही आप verify & pay में click करेंगे वैसे ही आपको googlepay की applicationमें requestभेजी जाएगी आपको उस request को accept करना है. और इसके बाद आपको अपना account select क्र्क्वे payment करनी है.
domain plus hosting


Use Coupen Code- HOWTOHINDI

अब आपने Domain खरीद लिया है. अगर आप इसे और अच्छे से समझना चाहते है तो इसके लिए आप नीचे दी गयी Video को देख सकते है.



Related post-

No comments :

No comments :

Post a Comment

You Can Write Your Problem Here