How to Change/Update Mobile number in Ration Card?

Change Mobile number in Ration Card(Delhi)
How to Change/Update Mobile number in Ration Card?




Post में आगे बड़ने से पहले हम आपको बता दे की अभी तक सारे राज्यों ने राशन कार्ड में mobile number को link करने की facility provide नही की है अगर आप जानना चाहते है की क्यों नही की है तो इसके लिए आप इस Post को अंत तक ज़रूर पढ़े. "How to Change/Update Mobile number in Ration Card?

राशन कार्ड में mobile number कैसे बदले?

आप लोग ये तो जानते ही होंगे की राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है. राशन कार्ड की help से राशन कार्ड के धारक को बहुत सस्ती दर पर अनाज मिलता है. भारत में करोड़ो देशवासी राशन कार्ड की help से सस्ते राशन सब्सिडी ले रहे है. आपके राशन कार्ड में आपसे related बहुत सी Information होती है. इस कार्ड के लिए जब आप अप्लाई करते है तो आपसे आपका नाम, पता, mobile number बहुत सी information मांगी जाती है. 

ज्यादातर जब लोग अपना mobile number change करते है तो वो लोग राशन कार्ड में अपना number change करना भूल जाते है ऐसे में जब भी राशन से related नयी information आती है तो आपको नही पता चल पाता है इसके लिए आपको अपने राशन कार्ड में mobile number change करना जरुरी बन जाता है.

Update mobile number in राशन कार्ड-

अगर आप अपने राशन कार्ड में mobile number को अपडेट करने की सोच रहे है पर लेकिन आपको नही पता की mobile number को अपडेट कैसे करते है ये इस post में हम आपको बतायेंगे. 

सबसे पहले आप लोग जानते ही है की NFSC(National Food Security Portal) हमे सस्ते और अच्छे दाम पर हमे राशन provide करती है. NFSC Official वेबसाइट है राशन कार्ड की लेकिन हर राज्य में खाद्य और रसद विभाग का अपना अलग अलग पोर्टल है. इनके द्वारा राशन कार्ड में कोई भी अपडेट सभी राज्य सरकार द्वारा ही किये जाते है. 

NFSP Department Of Food & Public Distribution Government Of India-

NFSC ration कार्ड की Official Website है. जब आप इस Website में जायेंगे तो आप देखेंगे की यहाँ पर सिर्फ सारे राज्यों के name दिए गये है. आप इस link में जाकर देख सकते है- Ration Card Details or States Portals
जैसे ही आप इन राज्यों में से किसी भी राज्य में click करेंगे तो आपको उस राज्य की वेबसाइट में ले जायेंगे जिनमे से अभी बहुत से राज्य में error show हो जा रहा है. 

NFSP राशन कार्ड की Official वेबसाइट में जाकर आप राशन कार्ड से related पूरी जानकारी ले सकते है लेकिन हम आपको ये बता दे की राशन कार्ड की हर राज्य की अपने अलग अलग पोर्टल है अगर आप Uttarakhand से है तो आप Uttarakhand की राशन कार्ड की वेबसाइट में जाकर ही अपना mobile number change/update कर सकते है. इसी तरह आप जिस भी राज्य से है आप उसी राज्य में जाकर अपना mobile number change कर सकते है.

Change/Update Mobile number in Ration Card-

हम आपको नीचे Delhi की राशन कार्ड की वेबसाइट में जाकर बतायेंगे की आप लोग कैसे राशन कार्ड में अपना mobile number change कर सकते है. इसी तरह आप अन्य राज्यों के पोर्टल में जाकर आप अपने राशन कार्ड का mobile number change कर सकते है. यदि उस राज्य के Portal में Online mobile number change करने की सुविधा उपलब्ध उपलब्ध हो. जहा तक हमने ज्यादातर राज्य की वेबसाइट पर जाकर चेक किया लेकिन हमे सभी राज्यों की वेबसाइट पर राशन कार्ड में ऑनलाइन mobile number change करने की सुविधा इस post को लिखने तक नही है. यदि भविष्य में राशन कार्ड में mobile number बदलने की सुविधा(process) उपलब्ध होती है तो हम आपको भविष्य में post के द्वारा बतायेंगे और अगर केंद्र सरकार या फिर NFSP के द्वारा कोई एक centralized system(वेबसाइट, mobile application) बना दिया जाता है तो भी आपको बता दिया जायेगा.

यदि आप Delhi से है और अपने राशन कार्ड में ऑनलाइन mobile number change करना चाहते है तो आप निचे दिए गये इन स्टेप्स को follow कर सकते है जिसमे बताया गया है How to Change/Update Mobile number in Ration Card?

How to Update/Change Mobile number in Ration Card(Delhi)-

Step 1: सबसे पहले आपको इस link में click करना है- https://nfs.delhi.gov.in/

Step 2: इसके बाद आपको निचे की और scroll करना है और फिर आपको Register/Change mobile number में click करना है.
How to ChangeUpdate Mobile number in Ration Card

Step 3: अब आपको पहले जिसके नाम का राशन कार्ड है उसका आधार कार्ड number, राशन कार्ड number, जिसका राशन कार्ड है उसका नाम, और जो भी आप mobile number enter करना चाहते है उसका नाम enter करना है और फिर आपको Save में click करना है.
NFSP Department Of Food & Public Distribution Government Of India

जैसे ही आप Save में click करेंगे वैसे ही आपका mobile number change हो जायेगा.
Note- ध्यान दीजियेगा की हर राज्य की राशन कार्ड की अलग अलग वेबसाइट होती है ऐसी स्तिथि में आप जिस राज्य में रहते है यानि की जहा का आपका राशन कार्ड है उस राज्य के Portal में जाकर ही आप अपने राशन कार्ड से related कोई भी information change कर सकते है.


इन्हें भी ज़रूर पढ़े-

No comments :

No comments :

Post a Comment

You Can Write Your Problem Here